Breaking News
Home / health / home remedies for cold सर्दी-जुकाम से रहेंगे दूर, गर्म दूध संग

home remedies for cold सर्दी-जुकाम से रहेंगे दूर, गर्म दूध संग

home remedies for cold

 

 

सर्दी के मौसम में खान-पान में थोड़ी-सी भी लापरवाही कई बार बड़ी समस्या का सबब बन जाती है। सर्दी-जुकाम तो आम बात है। ऐसे में आपकी रसोई में उपलब्ध काली मिर्च बड़े काम की साबित होगी। आइए जानें, इस मौसम में काली मिर्च के फायदे। आप सर्दी-जुकम से परेशान हैं तो काली मिर्च को गर्म दूध में मिला कर लें। बार-बार जुकाम होता है तो 15 दिन तक एक-एक काली मिर्च बढ़ाते हुए उसका सेवन करें। उसके बाद 15 दिन तक एक-एक घटाते हुए लें। इससे बार-बार होने वाली जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

कफ बनता है तो एक चम्मच शहद में 2-3 बारीक कुटी काली मिर्च के साथ एक चुटकी हल्दी मिला कर उसका सेवन करें। अगर आप लगातार खांसी से परेशान हैं तो काली मिर्च के 4-5 दानों के साथ किशमिश के 15 दाने चबाने से आराम मिलेगा। अगर गला बैठ गया है और गले से खरखराहट भरी आवाज निकल रही है तो काली मिर्च को घी व मिश्री के साथ मिला कर खाएं। गला ठीक हो जाएगा। फेफड़े और सांस नलियों में संक्रमण है तो काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं।

 

खांसी से परेशान हैं तो काली मिर्च के पाउडर को गुड़ में मिला कर उसकी गोलियां बना कर सेवन करें। जल्दी आराम मिलेगा। पेट में गैस की समस्या है तो एक कप पानी में आधा नीबू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर व आधा चम्मच काला नमक मिला कर पिएं। उल्टी-दस्त होने पर काली मिर्च का सेवन फायदेमंद है। इसके लिए काली मिर्च, हींग व कपूर को पांच-पांच ग्राम लेकर मिला लें। उसके बाद राई के बराबर छोटी-छोटी गोलियां बना लें। इन गोलियों का हर 3 घंटे बाद सेवन करें।

पेट में कीड़ों की समस्या है, तो काली मिर्च को किशमिश के साथ 2-3 बार चबा कर खा जाएं। एक गिलास छाछ में थोड़ी-सा काली मिर्च का पाउडर मिला कर पीने से भी पेट के कीड़े मर जाते हैं। बदहजमी होने पर कटे हुए नीबू का आधा टुकड़ा लें, बीज निकाल लें। इसमें काला नमक व काली मिर्च भर कर गर्म करके चूसें। काली मिर्च उनके लिए भी बहुत उपयोगी है, जिनकी आंखें कमजोर हैं। काली मिर्च को पीस कर उसके पाउडर को देशी घी के साथ मिला कर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। दांतों में होने वाले रोग पायरिया से परेशान हैं और दांत कमजोर हैं तो काली मिर्च को नमक के साथ मिला कर दांतों पर लगाएं। याददाश्त कमजोर है तो काली मिर्च को शहद में मिला कर खाएं।

 

Check Also

असली शिलाजीत की पहचान क्या है

शिलाजीत क्या है शिलाजीत एक प्राचीन हर्बल है जिसमें 85 खनिज और तत्व होते है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *