Custom Search
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / डिप्टी सीएम ने दी बुंदेलखंड को करीब तीन सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

डिप्टी सीएम ने दी बुंदेलखंड को करीब तीन सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

इन्वेस्टर्स सम्मिट में निवेशकों को बुंदेलखंड में उद्योग लगाने के लिए करेंगे प्रेरित

खनन संपदा से मिटाएंगे बुंदेलखंड की गरीबी : मौर्य

मुख्य सड़क से जुड़ेंगी सभी ग्राम पंचायतें 1उपमळ्ख्यमंत्री ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों को मुख्य सड़क से जोड़ दिया जाएगा। सभी ब्लाकों को तहसील व तहसीलों को जिला मुख्यालय से जोड़ने का काम प्रदेश की सरकार करने जा रही हैं। उन्होंने कानपुर-सागर मार्ग को सिक्स लेन बनाने का भी आश्वासन दिया।

बुंदेलखंड में लगेंगे सबसे अधिक उद्योग

संवाददाता हमीरपुर :राजधानी में 21 और 22 फरवरी को होने जा रहे निवेशकों के समागम से बुंदेलखंड के हालात बदलेंगे। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को यहां जनसभा को संबोधित करते हुए लोगों को इस बात उम्मीद बंधाई। कहा कि निवेशकों के इस सम्मेलन में सबसे अधिक औद्योगिक इकाइयां बुंदेलखंड में स्थापित करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। केंद्र-राज्य सरकारों को बुंदेलखंड के लिए समर्पित बताकर उन्होंने यहां की गरीबी, पलायन, बेरोजगारी की समस्या को दूर करने को भरोसा दिया।

उपमुख्यमंत्री ने दावा किया, एक वर्ष के भीतर उत्तर प्रदेश सड़कों के मामलों में स्वर्ग बन जाएगा। परेड ग्राउंड में आयोजित सभा में मौर्य ने पूर्व की सरकारों पर जमकर निशाना साधा। कहा, पहले सपा और बसपा की सरकारें लखनऊ में बैठकर योजनाओं का शिलान्यास करती थीं। कागजों पर सड़कों का निर्माण हो जाता था और धनराशि निकाल ली जाती थी। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद इस प्रथा को समाप्त किया गया। शिलान्यास के बाद उसका काम पूरा करा के लोकार्पण किया जा रहा है।

कैदी करेंगे गौसेवा : अन्ना प्रथा से जूझ रहे बुंदेलखंड की इस समस्या पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसका निदान सरकार करेगी। जेल में बंद कैदियों से गौसेवा कराई जाएगी। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों के काम भी गिनाए। कहा कि फसल लागत का डेढ़ गुना लाभ देने की योजना से किसानों की खुशहाली का काम भाजपा सरकार ने किया है। नरेंद्र मोदी गरीबों की तकलीफ दूर करने का काम कर रहे है। 1अब गरीब इलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ेंगे। दस करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा।

प्रदेश में सरकार बनते ही 36000 करोड़ से 86 लाख किसानों का कर्ज माफ करने का काम किया। प्रधानमंत्री 2022 तक सभी गरीबों को घर मुहैया कराएंगे। हमारी सरकार में सड़कों की लागत तीस फीसद घटी है। सरकार का संकल्प है कि प्रत्येक दिन 35 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण कराया जाएगा। दो दिन में एक सेतु का निर्माण करने का काम होगा।

 

बांदा : मेडिकल कालेज में आयोजित जनसभा में सांसद भैरो प्रसाद मिश्र ने कहा कि बुंदेलखंड में अन्ना मवेशियों से निदान के लिए गौशालाओं का निर्माण हो रहा है। नियमानुसार मौरंग के रेट निर्धारित मूल्य से तीन गुना से अधिक न होने चाहिए। इन समस्याओं का निदान किया जाना जरूरी है। उन्होंने पांच एकड़ तक के किसानों को लघु सीमांत के दायरे में लाने और अधूरे पड़े रिंग रोड की मांग की है। सदर विधायक ने कहा कि बिसंडा-सिंहपुर-पहाड़ी मार्ग आज भी आधा अधूरा पड़ा है। अधिकारियों को लिखित में दिया गया, लेकिन कोई हल नहीं निकला। डिप्टी सीएम ने निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए। आरके पटेल ने सरकार की योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने की बधाई दी। नरैनी विधायक राजकरन कबीर ने सभी विधायकों को सौ-सौ हैंडपंप और देने की मांग की। ¨तदवारी विधायक ब्रजेश प्रजापति ने कांग्रेस पर निशाना साधा। बबेरू विधायक चंद्रपाल कुशवाहा ने बजट में अच्छाइयां उजागर करने की मांग की है।डिप्टी सीएम को दिया ज्ञापन

 

 

बांदा : जनपद आगमन पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को तमाम संगठनों ने ज्ञापन देकर समस्याओं के निराकरण की मांग की। नारी इंसाफ सेना की कमांडर वर्षा भारतीय ने डिप्टी सीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को पत्र भेजा। मांग की है कि पूर्ण शराब बंदी के साथ सभी प्रकार के मादक द्रव्यों को प्रतिबंधित किया जाए। बुंदेलखंड क्षेत्र भौगोलिक, सामाजिक, आर्थिक एवं संसाधन विहीन और सभी प्रकार की प्रगति से अत्यंत पिछड़ा है। ऐसे में विकास के लिए बुंदेलखंड राज्य का गठन होना चाहिए। इस मौके पर सुमन वर्मा, सुनीता, आशा, अन्नी, शिवकुमारी, भागवती, हीरामणि, ममता आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। वहीं सहायक अध्यापकों ने डिप्टी सीएम को पत्र देकर 12 हजार चार सौ साठ अध्यापकों की भर्तियां शुरू करने की मांग की। शिवम पांडेय, विमल स्वर्णकार, सौरभ शुक्ला, विनय मिश्र, ब्रजेंद्र, कृष्ण प्रताप, विक्रम सिंह आदि प्रमुख रूप से रहे

बांदा : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकार ने बुंदेलखंड के लिए खजाने खोल रखे हैं। यहां के प्रत्येक क्षेत्र के उत्थान के लिए कदम बढ़ा दिए गए हैं। पेयजल और सिंचाई समस्या सरकार की प्राथमिकता में हैं। बुंदेलखंड की खनन संपदा से गरीबी मिटाई जाएगी। शहर के राजकीय मेडिकल कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने आए डिप्टी सीएम ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश में हम सेतु-सड़कों का जाल बिछा देंगे। जल्द यूपी के सीमावर्ती मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली से सटे इलाकों की सड़कें चमचमाती मिलेंगी। उपमुख्यमंत्री ने रविवार को यहां करीब तीन सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया।1दैनिक जागरण के सवाल कि बजट में बुंदेलखंड को क्या मिलने की उम्मीद है, इस पर डिप्टी सीएम बोले-यहां के हालात बदलेंगे। पर्यटन की दृष्टि से बुंदेलखंड में तमाम संभावनाएं हैं। हाल ही में केन-बेतवा नदी को जोड़ने पर सहमति बनी है।

 

 

अन्ना मवेशियों की समस्या के निदान के लिए जेल के कैदियों की मदद ली जाएगी। झांसी-इलाहाबाद परियोजना स्वीकृत हो गई है। उन्होंने कहा कि अपराधियों की जगह जेल है, उनकी गोली का जवाब गोली से दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने इसके पूर्व पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात की। भरखरी गांव स्थित कबीर सत्संग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।जागरण संवाददाता, बांदा : शहर के मेडिकल कॉलेज में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और लोक निर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने 199.91 करोड़ की 38 सड़क व पुल परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिनकी लंबाई 131.25 किमी है। जबकि 111.35 करोड़ रुपए लागत से बनी 81 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण किया। जिसकी लंबाई 123.26 किमी है। वहीं

 

जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 21-22 फरवरी को लखनऊ में होने वाले इन्वेस्टर्स सम्मिट में देशी-विदेशी निवेशकों को ज्यादा से ज्यादा बुंदेलखंड में उद्योग लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।1उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। सांसद समेत सभी विधायकों ने डिप्टी सीएम को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। जनसभा को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीबों को पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त कराने की योजना प्रारम्भ की है। जिसमें अब गरीब व्यक्तियों के इलाज में कठिनाई नहीं होगी। प्रदेश सरकार गरीबों के घरों में खुशहाली लाने और उनका हक दिलाने के लिए कार्य कर रही है। समस्याएं 10 महीने की नहीं बल्कि 14 साल की हैं। जिन्हें सपा और बसपा ने पैदा किया है। प्रदेश में 15 लाख बेघर व्यक्तियों को आवास उपलब्ध कराया गया है। उसके साथ ही प्रदेश में नकल विहीन परीक्षाएं संपन्न कराई जा रही हैं। जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार हो सके। यहां के छात्र अपनी प्रतिभा के बल पर आगे बढ़ सके। गुंडे और अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा रही है। उन्हें यह स्पष्ट संदेश दिया गया है कि अपराध छोड़ दें या प्रदेश छोड़ दें। प्रदेश में चौबीस घंटे विद्युत व्यवस्था की जाएगी।

इस मौके पर सांसद भैरो प्रसाद मौर्य, जिलाध्यक्ष इंद्रपाल सिंह पटेल, सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, ¨तदवारी विधायक ब्रजेश प्रजापति, नरैनी विधायक राजकरन कबीर, बबेरू विधायक चंद्रपाल कुशवाहा, मानिकपुर विधायक आरके सिंह पटेल, जिलाधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि, पुलिस कप्तान शालिनी समेत आलाधिकारी व भाजपा पदाधिकारी मौजूद रहे

मौसम से आशंकाओं के बादल उमड़े: डिप्टी सीएम के कार्यक्रम को लेकर मेडिकल कॉलेज से लेकर भरखरी गांव तक आशंकाओं के बादल मंडरा रहे थे। ठीक उड़नखटोला उतरने से कुछ देर पहले हुई झमाझम बारिश ने भाजपाइयों का लगभग खेल ही बिगाड़ दिया था। लेकिन मौसम ने फिर करवट बदली और डिप्टी सीएम मेडिकल कॉलेज पहुंच गए। उन्होंने कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद सीधे जनसभा को संबोधित किया और परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।लोकार्पण समारोह में बोलते उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व साथ में खड़े सांसद भैरो प्रसाद मिश्र ,सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी , चंद्रपाल कुशवाहा व ब्रजेश प्रजापति ’ जागरणराजकीय मेडिकल कालेज में लोकार्पण के बाद रखे परियोजनाओं के शिलापट ’ जागरणपदाधिकारियों की ली बैठक1मेडिकल कॉलेज के अकादमिक भवन में डिप्टी सीएम ने जनप्रतिनिधियों, भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। पच्चीस मिनट की बैठक में उन्होंने कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनीं। निर्देश दिए कि जन-जन तक सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाएं पहुंचाई जाएं। कई पदाधिकारियों ने अपनी व्यक्तिगत समस्याएं मंत्री के सामने रखीं। कुछ लोगों ने पत्र देकर त्वरित निदान का भरोसा जताया।

Check Also

योगी सरकार में पेट्रोल डालकर जिंदा जलाई गई लड़की को लेकर अखिलेश यादव ने कहा…

fadmin February 23, 2018 Featured, क्राइम 40 Views फर्क इंडिया डिजिटल लखनऊ. अखिलेश यादव ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *