Custom Search
Breaking News
Home / job / AKTU पहुंचाएगा छात्रों के हाथों में पासपोर्ट JOB VISA USA ,UK GOOD NEWS

AKTU पहुंचाएगा छात्रों के हाथों में पासपोर्ट JOB VISA USA ,UK GOOD NEWS

उच्च शिक्षा के बाद विदेश में नौकरी के लिए जाने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। इन युवाओं को अब पासपोर्ट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि एक पंजीकरण के बाद विशेष शिविर में उनके पासपोर्ट बन जाएंगे। यह पहल क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय लखनऊ की ओर से शुरू हो रही है, जिसे ‘स्टूडेंट कनेक्ट’ का नाम दिया गया है। इसके तहत लविवि और एकेटीयू में अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले प्रबंधन, इंजीनियरिंग सहित कई ट्रेड के विद्यार्थियों के पासपोर्ट बनाने की तैयारी है।

दरअसल उच्च शिक्षा के बाद युवाओं को अध्ययन के साथ नौकरी के लिए विदेश जाने का अवसर मिलता है। कई बार पासपोर्ट के लिए आवेदन करने और उस पर पुलिस की जांच रिपोर्ट आने में लंबा समय लग जाता है। वहीं कई बार युवाओं को दस्तावेज के बारे में ही सही जानकारी नहीं होती है।

1ऐसे में पढ़ाई समाप्त होने से पहले ही ऐसे युवाओं के हाथ पासपोर्ट पहुंचाने की एक क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय लखनऊ ने की है। इसके लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने लविवि और एकेटीयू से संपर्क किया है। साथ ही पासपोर्ट सेवा केंद्र एक और दो में दस्तावेजी प्रक्रिया पूरा कराने वाली कंपनी टीसीएस को भी दिशा निर्देश दिए गए हैं। पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया इसी माह होगी। जल्द ही पासपोर्ट बनाने की तिथि तय हो जाएगी।’>>पासपोर्ट विभाग ने किया लविवि और

एकेटीयू से संपर्क एक स्थान पर पंजीकरण कराकर बनवाए जाएंगे छात्रों के पासपोर्टछात्रों को लविवि और एकेटीयू के रजिस्ट्रार के पास अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के आधार पर एक सूची पासपोर्ट कार्यालय को सौंपी जाएगी। विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर पासपोर्ट कार्यालय उनके लिए तिथि और दिन निर्धारित करेगा। रतन स्क्वायर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र एक और गोमतीनगर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र दो में तय तिथि पर केवल इन विद्यार्थियों के दस्तावेजों की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसकी जानकारी रजिस्ट्रार के माध्यम से दी जाएगी। वहीं दूसरे जिलों के रहने वाले छात्रों का यदि

लविवि और एकेटीयू यह प्रमाण देंगे कि वह उनके यहां के छात्र हैं तो उनका पासपोर्ट भी बन जाएगा।उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को आसानी से पासपोर्ट देने की तैयारी है। इसके लिए स्टूडेंट कनेक्ट योजना बनाई गई है। लविवि और एकेटीयू से संपर्क किया गया है, जिससे विद्यार्थियों को एक तय तिथि पर पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया पूरी की जा सके। जल्द ही इसकी तिथि तय हो जाएगी।

पीयूष वर्मा, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी

Check Also

how to Track Complaint in aktu check now

Track Complaint   Student Options (छात्र विकल्प)   Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University, Lucknow, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *