Home / health / असली शिलाजीत की पहचान क्या है

असली शिलाजीत की पहचान क्या है

शिलाजीत क्या है

शिलाजीत एक प्राचीन हर्बल है जिसमें 85 खनिज और तत्व होते है जो मानव शरीर को बेहतर बनाने के लिए जरुरी होते है. शिलाजीत में फुलविक एसिड होता है जो शरीर को खनिजों और तत्वों को सोखने की शक्ति प्रदान करता है. यह एशिया में हजारों सालों से लिया जाता है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते है.

शिलाजीत – यह कैसे बना है

भारत और तिब्बत के पहाड़ी क्षेत्रों में कई लाखों वर्षों से पौधों और ऑर्गेनिक पदार्थ चट्टान की परतों में फंस गए थे. पहाड़ों के वजनृ दबाव और अत्यधिक तापमान की वजह से पौधों में जो परिवर्तन हुआ वो एक ऐसी समृद्ध खनिज के रूप में चट्टानों से बाहर निकला जिसको आज हम शिलाजीत कहते है.

शिलाजीत का सेवन कैसे करे

शिलाजीत की खुराक कभी-कभी जिसे हम एक चुटकी खनिज पदार्थ भी कहते है, के बारे में सही दिशा-निर्देशों से ही आपको अधिक लाभ मिलता है. शिलाजीत के अलग-अलग ग्रेड होते है. सही ग्रेड की जानकारी होना आवश्य्क है.

,

शिलाजीत का सेवन कैसे करे – 2

शिलाजीत लेने से पहले उसकी असली और नकली की पहचान होना जरुरी है. बाजार में पाउडर रूपों को सबसे अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए सस्ते फिलर्स से और फुलविक एसिड से नकली शिलाजीत बनाया जाता है जो अच्छे असर के बदले उल्टा असर कर देता है.

शिलाजीत का सेवन कैसे करे – 3

शिलाजीत को लेकर हर एक व्यक्ति की अलग राय, अलग अहसास, अलग असर आदि होता है. शिलाजीत के उपयोग के साथ-साथ अच्छी आदतों जैसे व्यायाम, और अच्छी डाइट भी लेनी लेनी होती है.

शिलाजीत का सेवन कैसे करे – 4

शिलाजीत को सही तरीके से लेने से ही इसका प्रभाव सही होता है. शुरुआत में आप दिन में एक बार लगभग 100 मिलीग्राम ले. उसके बाद धीरे – धीरे खुराक बढ़ा दें. जैसे 100 मिलीग्राम दिन में 2 बार और फिर दिन में 3 बार. इसकी खुराक तब तक लेते रहे जब तक आपको मनचाहे असर न दिखाई देने लगे.

शिलाजीत का सेवन कैसे करे – 5

शिलाजीत के लेने से पहले वो बातें जो ध्यान में रखकर आपकी खुराक निश्चित की जाएगी. शरीर का आकार– बॉडी मास इंडेक्स — सामान्य स्वास्थ्य– मेटाबोलिज्म — खाद्य और अन्य जीवन शैली — होने वाले फायदे– आपका व्यक्तिगत मॉलिक्यूलर कैमिस्ट्–

शिलाजीत का सेवन कैसे करे – 6

शिलाजीत लेना शुरू करने के बाद आपके शरीर में नए अनुभव के साथ -साथ आपको कुछ मुश्किलें भी हो सकती है जैसे नींद ना आना या खाना ना पचने की असुविधा आदि.

;

शिलाजीत का सेवन कैसे करे – 7

ये मुश्किलें आम तौर पर थोड़े ही समय के लिए होती है और इसका मतलब होता है की आप कुछ और दिनों के लिए अपनी खुराक छोड़ें. अगर आप किसी भी ऐसी परेशानी का सामना करते है जो ज्यादा गंभीर है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

शिलाजीत का सेवन कैसे करे – 8

शिलाजीत को खाने को लेकर अलग -अलग विचार है. आयुर्वेद चिकित्सकों के अनुसार, शिलाजीत का प्रभाव बढ़ाने के लिए इसको नीचे लिखे किसी भी एक पदार्थ के साथ मिक्स करके लेना चाहिए. –गर्म दूध — घी (मक्खन)—- कच्चा शहद—- नारियल का तेल—- हर्बल चाय—- झरने के पानी

Check Also

कान ka मैल (fungus) घरेलू तरीके से साफ करने का तरीका

कान का मैल घरेलू तरीके से साफ करने का तरीका:- कान की सफाई हम बिना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *